जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर हुई इन साफ की माँग । अमरिकी बास्केटबॉल स्टार माइकल जॉर्डन सामाजिक न्याय और नस्लभेद के खिलाफ लड़ रहे संगठनों को 100 मिलियन डॉलर दान करने का किया वादा - सारी जानकारी हीन्दी और English

Latest

This blog gives you full information of history,news and defence knowledge and other catogaryjust like fashion etc

facebook

Follow

Translate

यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 7 जून 2020

जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर हुई इन साफ की माँग । अमरिकी बास्केटबॉल स्टार माइकल जॉर्डन सामाजिक न्याय और नस्लभेद के खिलाफ लड़ रहे संगठनों को 100 मिलियन डॉलर दान करने का किया वादा

वाशिंगटन समेत पूरे देश में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर 11 वें दिन भी लोगों में जबरदस्त गुस्सा देखा गया । भारतीय समयानुसार रविवार को देश भर में बड़े स्तर पर प्रदर्शन की योजना बनाई गई है । इस बीच , घुटने से गर्दन दबाने के चलते हुई जॉर्ज की मौत के बाद मिनेपोलिस शहर की पुलिस को आदेश दिए गए हैं कि वह अब किसी भी आरोपी को गर्दन से नहीं पकड़े । मिनेसोटा राज्य की मिनेपोलिस शहर की पुलिस पर लगे इस प्रतिबंध को लेकर बाकायदा यहां के मेयर जैकब फ्रे ने घोषणा की और कहा कि अभी हमें और सुधारों की जरूरत है ।

 शहर के पुलिस विभाग में जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है ताकि फिर किसी जॉर्ज की गर्दन को घुटनों से न दबाया जा सके । इस राज्य के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच समझौता भी हुआ । बता दें कि मिनेपोलिस शहर में ही फ्लॉयट की हत्या हुई थी जिसके बाद यहां उग्र प्रदर्शन शुरू हुए । 11 वें दिन भी यहां पर श्वेत - अश्वेत समुदायों ने मिलकर रैली निकाली । हालांकि देश में विरोध प्रदर्शन कुछ हल्के पड़े हैं । इसे देखते हुए हिंसा का केंद्र रहे मिनेपोलिस और सेंट पॉल शहरों से कर्फ्यू हटा लिया गया है । इनके अलावा हिंसा प्रभावित शहर लॉस एंजिलिस , कैलिफोर्निया व सैन फ्रांस्सिको से भी कर्फ्यू  हटाया जा चुका है।

अमरिकी बास्केटबॉल स्टार माइकल जॉर्डन ने 100 मिलियन डॉलर  दान करने का किया वादा

अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार माइकल जॉर्डन सामाजिक न्याय और नस्लभेद के खिलाफ लड़ रहे संगठनों को 100 मिलियन डॉलर  दान करने का वादा किया है। जॉर्डन और उनका ब्रांड इस क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों को अगले 10 सालों तक धनराशि मुहैया कराएगा । यह डोनेशन फेसबुक और अमेजन से 10 गुना ज्यादा है । इन दोनों कंपनियों ने सामाजिक न्याय के क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों को 10 मिलियन डॉलर ( करीब 75 करोड़ रुपए ) दान देने की घोषणा की है इससे पहले , जॉर्डन ने अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लायड की हत्या पर दुख जताते हुए कहा था , ' मैं इस घटना से दुखी और गुस्से में हूं ।

राष्ट्रपति ट्रंप विवादों में घिर गए
पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को लेकर दिए एक और बयान पर राष्ट्रपति ट्रंप विवादों में घिर गए हैं । ट्रंप ने कहा , जो कुछ पिछले सप्ताह हुआ , वो हम सभी ने देखा । उम्मीद है कि जॉर्ज ऊपर से नीचे देख रहे होंगे और कह रहे होंगे कि ये जो देश में हो रहा है यह बहुत अच्छा हो रहा है । ये समानता को लेकर उनके लिए और हम सभी के लिए एक महान दिन है । बाद में ट्रंप ने देश में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने की बात भी कही और नस्लीय भेदभाव को खत्म करने के लिए कदम उठाने पर विचार करने को कहा ।
रद्द किया इवांका ट्रंप का ऑनलाइन भाषण
 कंसास के एक प्रौद्योगिकी स्कूल ने एक अश्वेत की मौत के विरुद्ध जारी प्रदर्शनों पर राष्ट्रपति ट्रंप की प्रतिक्रिया की आलोचना के चलते उनकी बेटी इवांका के ऑनलाइन संबोधन की योजना को रद्द कर दिया । विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी और डब्ल्यूएसयू टेक के प्रशासकों ने यह घोषणा तब की जब कुछ घंटों बाद ही इवांका डब्ल्यूएसयू टेक के स्नातक छात्रों से बात करने वाली थीं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

How can I help you

popular post on last month